पीएम मोदी आंध्र प्रदेश में NACIN कैंपस का उद्घाटन करेंगे

 नीचे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों के साथ शीर्ष 19 महत्वपूर्ण दैनिक सामान्य ज्ञान 2024 अपडेट दिए जा रहे हैं।


 राष्ट्रीय

भारतीय राष्ट्रपति ने 5वें मेघालय खेलों का उद्घाटन किया

 भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 15 जनवरी, 2024 को मेघालय के तुरा में 5वें मेघालय खेलों का उद्घाटन किया. इस समारोह में मेघालय के राज्यपाल फ़ागू चौहान, मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा, स्पीकर थॉमस ए संगमा, और तुरा सांसद अगाथा संगमा भी मौजूद थे इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में खेल और खिलाड़ियों के विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों की प्रतिभाओं को समर्थन देने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया. 

मेघालय खेलों की 5वीं किस्त कई मोर्चों पर ऐतिहासिक महत्व रखती है। विशेष रूप से, यह तुरा में आयोजित होने के उद्घाटन अवसर का प्रतीक है, जो शिलांग में इसके पिछले विशेष स्थान से अलग है। इसके अतिरिक्त, यह संस्करण पारंपरिक स्वदेशी खेलों को अपने लाइनअप में पेश करता है, और यह पहला उदाहरण है जहां उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है।

 

पीएम मोदी आंध्र प्रदेश में NACIN कैंपस का उद्घाटन करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश के श्री सत्य साईं जिले के पलासमुद्रम में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (NACIN) के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम 16 जनवरी को निर्धारित है, जो क्षेत्र के शैक्षिक बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण विकास का प्रतीक है।

500 एकड़ में फैला एनएसीआईएन अप्रत्यक्ष कराधान और मादक द्रव्य नियंत्रण प्रशासन में क्षमता निर्माण के लिए समर्पित है। यह राष्ट्रीय स्तर का, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण संस्थान भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर), केंद्रीय संबद्ध सेवाओं, राज्य सरकारों और भागीदार देशों के अधिकारियों को प्रशिक्षित करेगा।


 सम्मेलन

डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक 2024: ‘बैक टू बेसिक्स’ दृष्टिकोण के साथ वैश्विक चुनौतियों का निपटान



 54वीं डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक में भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक विकास, एआई की भूमिका और जलवायु के लिए दीर्घकालिक रणनीति पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘बैक टू बेसिक्स’ दृष्टिकोण पर जोर दिया गया है।

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की 54वीं वार्षिक बैठक 15 जनवरी को दावोस के स्थानीय स्विस अल्पाइन स्कूल में ‘बैक टू बेसिक्स’ लोकाचार को अपनाते हुए शुरू हुई, जो 19 जनवरी, 2024 तक चलेगी। इसमें 100 से अधिक सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भाग लिया। फ़ोरम साझेदारों और विविध हितधारकों का ध्यान सरकार, व्यवसाय और नागरिक समाज के नेताओं के बीच खुले संवाद को बढ़ावा देने पर है।


नियुक्ति

वाइस एडमिरल ए एन प्रमोद ने नौसेना संचालन महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

Uploading: 87500 of 87500 bytes uploaded.

वाइस एडमिरल ए एन प्रमोद ने 15 जनवरी 2024 को नौसेना संचालन महानिदेशक (डीजीएनओ) के रूप में पदभार ग्रहण किया। 38वें इंटीग्रेटेड कैडेट कोर्स, नौसेना अकादमी, गोवा के पूर्व छात्र ए एन प्रमोद को 01 जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। यह फ्लैग ऑफिसर दरअसल एक कैट ‘ए’ सी किंग एयर ऑपरेशंस ऑफिसर और संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स युद्ध विशेषज्ञ हैं। उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन (नीलगिरी) में स्टाफ कोर्स और एनडब्ल्यूसी, गोवा में नेवल हायर कमांड कोर्स किया।


उनकी महत्वपूर्ण जलपोत नियुक्तियों में फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर, वेस्टर्न फ्लीट, आईएन जहाजों अभय, शार्दुल और सतपुड़ा की कमान, कार्यकारी अधिकारी राजपूत, एससीओ सुजाता और जीओ II किरपान शामिल हैं। उन्होंने पोर्ट ब्लेयर में नेवल एयर स्टेशन, उत्क्रोश की कमान संभाली और डीएसएससी, वेलिंगटन में डायरेक्टिंग स्टाफ भी थे।


 रैंक-रिपोर्ट

9 वर्षों में 24.8 करोड़ से अधिक भारतीय बहुआयामी गरीबी से बाहर: नीति आयोग रिपोर्ट


नीति आयोग की रिपोर्ट से पता चलता है कि 2013-14 से 2022-23 तक 24.82 करोड़ भारतीय बहुआयामी गरीबी से बच गए। गरीबी कम करने में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है।

गरीबी उन्मूलन की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में 24.82 करोड़ लोग 2013-14 से 2022-23 तक बहुआयामी गरीबी से सफलतापूर्वक बाहर निकल आए हैं। गिरावट उल्लेखनीय है, इस अवधि के दौरान यह 29.17% से घटकर 11.28% हो गई। बहुआयामी गरीबी सूचकांक 12 सतत विकास लक्ष्यों-संरेखित संकेतकों का उपयोग करके स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर में अभाव का आकलन करता है।


 निधन


मशहूर मलयालम संगीत निर्देशक के जे जॉय का निधन


मशहूर मलयालम संगीत निर्देशक के जे जॉय का चेन्नई में उनके घर पर निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे। जे जॉय 1970 के दशक में कीबोर्ड जैसे उपकरणों के इस्तेमाल से मलयालम फिल्म संगीत जगत में पहले ‘तकनीकी संगीतकार’ के रूप में मशहूर थे। उन्होंने 1970 के दशक में की-बोर्ड जैसे संगीत उपकरणों का इस्तेमाल किया। जॉय काफी वक्त से बीमार चल रहे थे और बिस्तर पर थे।

जॉय का जाना मलयालम संगीत की दुनिया के लिए बड़ी क्षति है। उनके निधन से इंडस्ट्री में शोक की लहर है। एफईएफकेए डायरेक्टर्स यूनियन और मलयालम प्लेबैक सिंगर और कंपोजर एम जी श्रीकुमार ने जॉय के निधन पर शोक व्यक्त किया है।


 मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे का 91 वर्ष की उम्र में निधन


भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका और किराना घराने की प्रख्यात हस्ती डॉ. प्रभा अत्रे के निधन पर शोक मना रहा है, जिनका 91 वर्ष की आयु में पुणे में निधन हो गया। संगीत की दुनिया में अपने बहुमुखी योगदान के लिए जानी जाने वाली डॉ. अत्रे के निधन से भारतीय शास्त्रीय संगीत के इतिहास के एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया।

13 सितंबर, 1932 को जन्मी प्रभा अत्रे न केवल एक शास्त्रीय गायिका थीं, बल्कि एक शिक्षाविद, शोधकर्ता, संगीतकार और लेखिका भी थीं। उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि उनके संगीत कैरियर की तरह ही विविध थी; उन्होंने विज्ञान स्नातक की डिग्री, एलएलबी और संगीत में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उनकी डॉक्टरेट थीसिस का शीर्षक ‘सरगम’ था, जो संगीत सिद्धांत और अभ्यास के साथ उनके गहरे जुड़ाव को दर्शाता है।


 

Comments

Popular posts from this blog

UP Police Vacancy 2023: जारी हुआ यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती कुल पद 60244

Science Important questions